Home न्यूज 21 साल बाद भारत मिस यूनिवर्स, चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज़ कौर...

21 साल बाद भारत मिस यूनिवर्स, चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज़ कौर संधू बनी मिस यूनिवर्स- 2021

331
0

नई दिल्ली। हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत लिया है। उन्हें इजराइल में हुई 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनाया गया। प्रतियोगिता इजरायल के इलियट में सोमवार को सुबह संपन्न हुई। जिसे जीतने के लिए टॉप 3 फाइनलिस्ट में पराग्वे, भारत और दक्षिण अफ्रीका की युवतियां शामिल थीं।

हरनाज़ कौर ने मिस यूनिवर्स-2021 प्रतियोगिता के अंतिम दौर में जवाब दिया, “मैं युवा महिलाओं को जो सलाह देना पसंद करूंगी, वह है- खुद पर विश्वास करना।” उन्होंने कहा, “आज का युवा जिस तरह का दवाब सबसे ज्यादा झेलता है, उससे निपटने में कारगर होगा- खुद पर विश्वास करना। यह महसूस करना कि आप अनोखे हैं, ये आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही ज्यादा महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर निकलें और अपने लिए बोलें, क्योंकि अपने ​जीवन के लीडर तुम हो। तुम अपनी आवाज हो। जैसे कि, मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।” इस जवाब के बाद जब विनर की घोषणा की गई तो मिस मैक्सिको से ताज मिस इंडिया के सिर पहना दिया गया। वहीं, मिस पराग्वे फर्स्ट रनर अप रहीं और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका रहीं। विजेता के रूप में अपने नाम की घोषणा होते ही हरनाज कौर संधू की आंखों में आंसू आ गए।

मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनने वालीं हरनाज कौर पंजाब के गुरदासपुर के एक गांव की रहने वाली हैं। हालांकि अब उनका परिवार चंडीगढ़ के पास खरड़ में लांडरां रोड पर शिवालिक सिटी में रहता है। उनके पिता डॉ. रबिंदर संधू मोहाली में डॉक्टर हैं। उनकी माता चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल में महिला रोग विशेषज्ञ हैं। हरनाज संधू ने अपनी प्राथमिक पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से की है। फिलहाल वे चंडीगढ़ के सेक्टर-42 स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज की छात्रा हैं। हरनाज को शुरू से मॉडलिंग से लगाव था। वे हमेशा कुछ अलग और बड़ा करने की ख्वाहिश रखती थीं। मिस यूनिवर्स 2021 के लिए दावेदारी जताने से पहले वे लिवा मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब भी जीत चुकीं हैं। वहीं, इससे पहले हरनाज फेमिना मिस इंडिया-2019 के ग्रैंड फिनाले में पहुंची थीं। हरनाज को थिएटर से भी खासा लगाव है। वह पशुओं और वन्य जीव प्रेमी भी है।

बता दें, साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था। ऐसे में भारत ने तीसरी बार क्राउन जीता। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी कॉन्टेस्ट के जज पैनल में शामिल रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here