Home न्यूज 17 से सजेगा रवीन्द्रालय चारबाग में किताबों का मेला

17 से सजेगा रवीन्द्रालय चारबाग में किताबों का मेला

73
0

जी-20 की थीम भरेगी मेले में नया उत्साह
होंगे भव्य प्रतियोगिताओं, साहित्यिक, सांस्कृतिक आयोजन
लखनऊ, 14 मार्च। रवीन्द्रालय चारबाग लान में 17 मार्च से प्रारम्भ होने वाला लखनऊ पुस्तक मेला इस बार कई मामलों में विशिष्ट होगा। इसबार पुस्तक मेले की थीम जी-20 रखी गई है। नयी पुरानी किताबों के इस निःशुल्क प्रवेश वाले मेले में जहां पुस्तक चर्चा, विमोचन होंगे वहीं अनेक आयोजनों के बीच विविधता भरे काव्य समारोहों और अध्यात्मिक व अन्य सांस्कृतिक समारोहों का क्रम लगातार चलेगा।
आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि हाल में दिल्ली में सम्पन्न विश्व पुस्तक मेले में उमड़ी भीड़ और गतिविधियों से हम उत्साहित हैं और अब यह साफ हो गया है कि दुश्वारी भरा कोरोना काल समाप्त हो गया है। उन्होंने बताया कि 26 मार्च तक चलने वाले मेले के उद्घाटन के लिए राज्यपाल को आमंत्रित किया गया है। मेले में नई टेक्नालॉजी से छपी पुस्तकों के साथ मेले में ई-बुक, सीडी, डीवीडी, एमपी थ्री के भी स्टाल स्टेशनरी, टीचरों व स्कूलों के लिए उपयोगी सामग्री के होंगे। इस मेले में बहुत से नये प्रकाशक अपने साहित्य के साथ 10 हज़ार स्क्वायर फिट वाटर प्रूफ पंडाल में स्टाल होंगे। मेले में आने वाले प्रमुख प्रतिभागियों में रामपुर रजा लाइब्रेरी, नेशनल बुक ट्रस्ट, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, एम टी जी लर्निंग, बीएफसी पब्लिकेशन्स, दि जूनियर एज, रामकृष्ण मठ, योगदा सोसायटी, अमर चित्र कथा, प्रकाशन विभाग, सस्ता साहित्य मण्डल, हिन्दी व्यङ्गमय निधि, बोधरस प्रकाशन, पदम बुक्स, रितेश, मुक्ता बुक, सुभाष पुस्तक भंडार, आर्यन बुक सेलर , ई लोकल बुक शॉप, एक्यूप्रेशर, वैष्णवी शामिल हैं। ओशो तपोवन, काठमांडू नेपाल से विशेष रूप से पुस्तक मेले में सहभागिता के लिए आ रहे हैं।
उद्घाटन समारोह, लेखक से मिलिए, पुस्तक विमोचन, युवा कार्यक्रम, कवि सम्मेलन मुशायरा सांस्कृतिक आयोजनों के लिए लगभग 5 हज़ार स्क्वायर फिट का पाण्डाल लगाया जा रहा है।
मेला निदेशक आकर्ष चंदेल ने बताया कि मेले में कवि सम्मेलन-मुशायरे का आनन्द लेने के साथ लोगों को लेखकों-कवियों के साथ बात करने के मौके मिलेंगे ही साथ ही पुस्तक प्रेमियों के लिए बुक लवर्स लाउंज भी होगा। स्थानीय लेखकों की पुस्तकों के लिए भी एक स्टाल होगा।
मेले के बारे में सहसंयोजक व उत्तरप्रदेश ओलम्पिक संघ के संयुक्त सचिव टीपी हवेलिया ने बताया कि प्रतिदिन सुबह 11 बजे से रात नौ बजे तक जारी रहने वाले और एकदम फ्री इण्ट्री वाले इस मेले में जहां इस पुस्तक मेले में किताबों पर न्यूनतम 10 प्रतिशत तक छूट हर खरीदार को मिलेगी वहीं पुस्तक प्रेमियों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा। मेले में पार्किंग की समुचित व्यवस्था रहेगी।
फोर्स वन बुक्स के साथ किरन फाउण्डेशन, ओरिजिन्स, ट्रेड मित्र आदि के सहयोग से हो रहे मेले के बारे में यूपी त्रिपाठी ने बताया कि ‘विश्वम महोत्सव’ के अन्तर्गत विद्यार्थियों को पुस्तकों के प्रति लगाव पैदा करने के मकसद से शहर भर के अनेक स्कूल-कालेजों के विद्यार्थियों को मेले में आमंत्रित किया गया है। यहां उनके विभिन्न कार्यक्रम भी होंगे। विविध बाल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here