Home न्यूज सेवा निकेतन के स्पाइनल-ऑर्थो स्वास्थ्य शिविर दो दिन में आए पांच...

सेवा निकेतन के स्पाइनल-ऑर्थो स्वास्थ्य शिविर दो दिन में आए पांच सौ से अधिक रोगी

59
0

लखनऊ, 6 अगस्त। दिव्यांगजन व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए काम कर रही संस्था सेवा निकेतन आश्रम के स्थानीय केंद्र द्वारा शनिवार व रविवार को निजामपुर मल्हौर एमिटी यूनिवर्सिटी रोड स्थित एमएमसी हॉस्पिटल में दिल्ली के प्रसिद्ध स्पाइनल सर्जन डॉ.के.दास, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.सुरभित रस्तोगी और अन्य स्पाइनल व ऑर्थो विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क परामर्श दिया गया। शिविर में दिव्यांग्जन सहित करीब 500 लोगों ने पंजीकरण करा परामर्श लिया और जांच करायी।
शिविर संयोजक व दिव्यांग अधिकार कार्यकर्ता सेवा.स्क्वाड्रन लीडर अभय प्रताप सिंह ने बताया कि शिविर में जुग्गौर व आसपास के ग्रामीण और दिव्यांगजनों सहित पटना, गोपालगंज, बाराबंकी, अयोध्या, मऊ इत्यादि जिलों से भी रोगी आए। मरीजों की तादाद देखते हुए शिविर को आज रविवार तक के लिए बढ़ाया गया।
भारत में रीढ़ सम्बन्धी रोगों का परामर्श व उपचार काफ़ी महँगा है। ऐसे में आम आदमी उपचार से समझौता न करे, सेवा निकेतन आश्रम का ये शिविर इसी दिशा में एक प्रयास रहा। शिविर में 25 वर्षों का अमूल्य अनुभव रखने वाले स्पाइन सर्जन डॉ.के दास, 16 वर्ष का अनुभव रखने वाले हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ.सुरभित रस्तोगी, दो दशकों के अनुभवी डॉ. वीरेंद्र विक्रम सिंह, दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण विशेषज्ञ शिवजीत सिंह राघव और ढाई दशकों के तजुर्बेकार प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स विशेषज्ञ कौशल किशोर ने परामर्श दिया। लेट्स गिव होप फाउंडेशन के अध्यक्ष अशीष मौर्य ने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण विशेषज्ञ शिवजीत सिंह राघव अपनी दिव्यांगता के कारण पिछ्ले 42 वर्षों से व्हीलचेयर पर होने के बावजूद भी सैकड़ों दिव्यांगजनों को आम जीवन जीने का प्रशिक्षण दे चुके हैं।
ग्रमीण क्षेत्रों से आये हुए कई मरीजों ने बताया कि पैसे की कमी के कारण कभी सही इलाज नही करवा पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here