Home न्यूज सुभाष चन्द्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में अंतर्राष्ट्रीय योग का आयोजन

सुभाष चन्द्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में अंतर्राष्ट्रीय योग का आयोजन

96
0

21 जून 2023
आज 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सुभाष चन्द्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन में योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ0 आशी रस्तोगी सहित सभी शिक्षकों, छात्र-छात्राओं एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने योग के विभिन्न आसन किये। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए प्राचार्या डॉ0 आशी रस्तोगी ने कहा कि एकाग्रता, स्मरण शक्ति, आत्मविश्वास व रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि हेतु योग रामबाण है। योग केवल नित्यकर्म ही नहीं बल्कि भारतीय ज्ञान परंपरा और दर्शन का विभिन्न आयाम भी है।
इस अवसर पर महाविद्यालय की शिक्षिका डॉ0 ममता मिश्रा ने योग का आरंभ ओम मंत्र के साथ किया। योग के विभिन्न आसन डॉ0 ममता मिश्रा और श्री अमित गौड के निर्देशन में कराये गये। विभिन्न आसनों को करने के पश्चात् प्राणायाम किया गया। योग का समापन ‘‘ऊॅ सर्वे भवन्तु सुखिनः’’ मंत्र के साथ किया गया।
इस कार्यक्रम के पश्चात् डॉ0 नीरज वर्मा ने कहा कि योग को विश्व के लिए बेहतरीन देन माना जाता है। यह भारत की पहचान है जिस पर हम गर्व कर सकते हैं। योग मन का विज्ञान, शरीर संतुलन की क्रिया तथा मानव को सकारात्मक बनाने की बेहतरीन कला है।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक श्री उमेश कुमार सिंह, श्री शिव शंकर मिश्रा, डॉ0 रचना सिंह, श्रीमती निहारिका पाण्डेय, श्री रातेन्द्र सिंह तथा समस्त शिक्षकों हिस्सा लिया। इसके अलावा एनसीसी के कई कैडेड्स, छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए प्राचार्या ने सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को योग दिवस की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षणेत्तर कर्मियों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here