Home न्यूज साहित्य संग युवाओं को लुभा रहीं प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें

साहित्य संग युवाओं को लुभा रहीं प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें

117
0

रवीन्द्रालय चारबाग में लखनऊ बुक फेयर : चौथा दिन

लखनऊ, 20 मार्च। दोपहर बाद आज जब बारिश थमी तो रवीन्द्रालय चारबाग में चल रहे लखनऊ पुस्तक मेले में पुस्तक प्रेमियों की आमद शुरू हो गयी। इनमें ज्यादा तादाद युवाओं की रही। इनमें भी अधिकांश संख्या युवा छात्र-छात्राओं की रही। मेले में युवाओं की तलाश हिन्दी-अंग्रेजी की साहित्यिक पुस्तकों के संग ही प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर छापी गयी पुस्तकों को लेकर रही।
जी-20 की थीम पर 26 मार्च तक सुबह 11 बजे से रात नौ बजे तक चलने वाले किताबों के इस मेले में युवाओं के लिए स्कूल-कालेज की किताबों के संग ही जीवन के विभिन्न पक्षों से सम्बंधित पुस्तकों की सामग्री अच्छी खूब है। एमटीजी पब्लिकेशन के स्टाल पर मेडिकल और इंजीनियरिंग से सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेष रूप से तैयार फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायो और मैथ्स की किताबें युवाओं को भा रही हैं। साइंस ओलम्पियाड कराने के लिए विख्यात एमटीजी के स्टाल पर कक्षा छह से लेकर इण्टरमीडिएट तक के सभी विषयों की तैयारी की पुस्तकें हैं। नीट और जेई परीक्षाओं के सेट्स पर मेले में 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है, जबकि सामान्य रूप से एक-दो किताबें लेने पर 10 प्रतिशत की छूट है। इसी तरह एडुगोरिल्ला के स्टाल पर मेडिकल-इंजीनियरिंग परीक्षाओं के संग ही रेलवे, पुलिस, बैंक इत्यादि अन्य अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित पुस्तकें और उनके सेट हैं। लैब मैनुअल, साल्व्ड पेपर्स की किताबों के साथ ही यहां कथा साहित्य की किताबें भी खूब हैं। शैक्षिक पुस्तकों पर यहां 30 परसेण्ट छूट दी जा रही है।
अल सुबह शुरू हुई बरसात से मेले का वाटर प्रूफ पाण्डाल होने से नुकसान तो नहीं हुआ किन्तु मेले के सांस्कृतिक पाण्डाल के भीग जाने की बदौलत आज यहां युवाओं और बच्चों के कार्यक्रम नहीं हो पाए। यद्यपि पाण्डाल की कुर्सियों को बदल दिया गया फिर भी प्रस्तोताओं ने दोपहर बाद तक हो रही बूंदाबांदी से कार्यक्रम स्थगित कर दिए। लोक चौपाल का मंच पर प्रस्तावित सांस्कृतिक कार्यक्रम नियत समय तीन बजे आनलाइन आयोजित कर लिया गया, जबकि चारु काव्यांगन का काव्य समारोह आयोजकों ने पहले ही स्थगित कर दिया। आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि बच्चों और युवाओं के कार्यक्रम को आगे के दिनों में समायोजित करने का प्रयास किया जायेगा।
फोर्स वन बुक्स के साथ ट्रेड मित्र, ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन, किरन फाउण्डेशन, ओरिजिन्स आदि के सहयोग से हो रहे मेले में कल सुबह युवाओं और फिर बच्चों की मोहक प्रस्तुतियां होंगी। दोपहर बाद तीन बजे से शहीद लेफ्टिनेण्ट कमाण्डर योगेश तिवारी युवा प्रेरणा मंच का कार्यक्रम होगा, जबकि शाम सात बजे से कविता लोक सृजन संस्थान की ओर से समीक्षा समारोह आयोजित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here