Home न्यूज सहारा हॉस्पिटल : हेपेटाइटिस ‘बी’ व ‘सी’ स्क्रीनिंग शिविर में सैकड़ों की...

सहारा हॉस्पिटल : हेपेटाइटिस ‘बी’ व ‘सी’ स्क्रीनिंग शिविर में सैकड़ों की हुई मुफ्त जांच

110
0

इस वर्ष की थीम “हम इन्तजार नहीं कर रहे हैं”

लखनऊ : विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर सहारा हॉस्पिटल में शुक्रवार को नि:शुल्क हेपेटाइटिस ‘बी’ व ‘सी’ स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की शुरुआत सहारा इंडिया परिवार के वरिष्ठ सलाहकार अनिल विक्रम सिंहजी ने फीता काटकर किया। इस शिविर में कई लोगों ने अपनी जांच करायी और लाभ प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त वायरल हेपेटाइटिस के प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया। वहीं, इस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के बारे में भी जानकारी दी गयी।
हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ गैस्ट्रोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर गुप्ता व डॉक्टर दयाराम ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्तमान परिवेश में हेपेटाइटिस बी और सी की बीमारी स्वास्थ्य क्षेत्र में एक चुनौतीपूर्ण समस्या है। पूरी दुनिया को हेपेटाइटिस की बीमारी से जागरूक करने के लिए इस साल भी शुक्रवार 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जा रहा है जिसकी थीम रखी गयी है -“हम इंतजार नहीं कर रहे है”। इस थीम का सार्थक उद्देश्य है कि बीमारी से ग्रसित होने से पहले ही इन्तजार न करके समय-समय पर अपने और स्वजनों की स्क्रीनिंग कराते रहना चाहिए।
आंकड़े बताते हैं कि हेपेटाइटिस के कारण पूरी दुनिया में हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। लगातार गंभीर हो रही इस बीमारी को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 2030 तक इसे खत्म करने का लक्ष्य रखा है। इसीलिए लोगों में जागरूकता बढ़ायी जा रही है।
बताया गया कि हेपेटाइटिस मुख्यत: ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’, और ‘ई’ श्रेणी में होती है, इसमें हेपेटाइटिस ‘ए’ और ‘ई’ दूषित खाना खाने से और ‘बी’, ‘सी’, संक्रमित खून से फैलता है। हेपेटाइटिस ‘बी’ और ‘सी’ वायरस से पीलिया, सिरोसिस और लिवर कैंसर होने की आशंका रहती है।
यह जानकारी भी दी गयी कि हेपेटाइटिस ‘बी’ वायरस की खोज प्रोफेसर बीएस ब्लू बर्ग ने 28 जुलाई को 1960 के दशक में की थी, इसलिए डब्लूएचओ ने इसी दिन को ‘विश्व हेपेटाइटिस दिवस’ के रूप में घोषित किया है।

सहारा इंडिया परिवार के वरिष्ठ सलाहकार अनिल विक्रम सिंहजी ने कहा कि सहारा हॉस्पिटल लोगों को निरंतर अपनी सेवाएं देकर सहारा इंडिया परिवार के मुख्य अभिभावक ‘‘सहाराश्री‘‘ जी के विजन को सार्थक कर अपनी भूमिका निभा रहा हैं। इसी क्रम में सहारा हॉस्पिटल में प्रत्येक वर्ष हेपेटाइटिस ‘बी’ और ‘सी’ की समस्या से निपटने के लिए नि:शुल्क जांच शिविर लगाया जाता है। शिविर में सहारा हॉस्पिटल के समस्त वरिष्ठगणों एवं कार्यकर्तागण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here