Home न्यूज सहारा हॉस्पिटल के नवग्रह वाटिका में वृहद पौधा रोपण

सहारा हॉस्पिटल के नवग्रह वाटिका में वृहद पौधा रोपण

55
0

विश्व पर्यावरण दिवस पर इस वर्ष की थीम है ‘प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान’

लखनऊ : विश्व पर्यावरण दिवस पर सोमवार को गोमतीनगर स्थित सहारा हॉस्पिटल में वृहद पौधारोपण किया गया, इसमें खासतौर पर नवग्रह वाटिका के लिए पौधे लगाये गये। इसके अलावा लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया गया।
सहारा इंडिया परिवार के सीनियर एडवाइजर अनिल विक्रम सिंह ने एवं सहारा हॉस्पिटल के डायरेक्टर मेडिकल हेल्थ डॉ. मजहर हुसैन ने इस अवसर पर पौधा रोपण किया। श्री सिंह ने कहा कि हमारे अभिभावक “सहाराश्री” जी सदैव प्रकृति सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। इसी कड़ी में पिछले कई वर्षों से पर्यावरण दिवस पर बड़ी संख्या में पौधे लगाए जाते हैं। इसके चलते हॉस्पिटल का अधिकांश हिस्सा हराभरा रहता है। श्री सिंह ने बताया कि जनजीवन की सुरक्षा के लिए पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने की जरूरत है। आधुनिकता की ओर बढ़ रहे विश्व में विकास की राह में कई ऐसी चीजों का उपयोग शुरू कर दिया है, जो धरती और पर्यावरण के लिए घातक है। इन्सान और पर्यावरण के बीच गहरा सम्बन्ध है। प्रकृति के बिना जीवन सम्भव नहीं है लेकिन इसी प्रकृति को इन्सान नुकसान पहुंचा रहा है। लगातार पर्यावरण दूषित हो रहा है, जो जनजीवन को प्रभावित करने के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं की भी वजह बन रहा है।
सुखी व स्वस्थ जीवन के लिए प्रकृति की सुरक्षा और पर्यावरण का संरक्षण जरूरी है। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल जून के महीने में मनाया जाता है। । इस वर्ष की थीम है ‘प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान’।

इस अवसर पर आयुर्वेद व पंचकर्म विभाग के सौजन्य से जागरूकता हेतु हर्बल पौधों का वितरण भी किया गया।
सहारा हॉस्पिटल के पंचकर्म व आयुर्वेद विभाग के डॉ. अनुराग दीक्षित और डॉ. मनोज मिश्र ने संयुक्त रूप से बताया कि नवग्रह वाटिका में सूर्य के लिए आंकड़ा, चंद्र के लिए पलाश, मंगल के लिए खैर, बुध के लिए अपामार्ग, गुरु के लिए पीपल, शुक्र के लिए गूलर, शनि के लिए शमी, राहू के लिए चंदन और केतु के लिए अश्वगंधा का पौधा लगाया गया है।

लायन्स क्लब की कैबिनेट सेक्रेटरी श्रीमती रेहाना हुदा सिद्दीकी व प्रेसिडेंट बिंदेश्वरी जी ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी व पौधारोपण भी किया।
इस अवसर पर सहारा हॉस्पिटल के वरिष्ठ जनों, मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ एवं सहारा कालेज आफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज की शिक्षिकाओं‌ व छात्राओं ने इस पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here