Home न्यूज श्रीलंका की जेल से रिहा हुए भारतीय मछुआरे

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए भारतीय मछुआरे

68
0

नई दिल्ली। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 19 भारतीय मछुआरों को मंगलवार को भारत वापस भेज दिया गया। भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर यह जानकारी दी है।
भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार की देर शाम ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा 19 भारतीय मछुआरों को श्रीलंका से वापस लाया गया है और वे फिलहाल चेन्नई जा रहे हैं।
पिछले सप्ताह ही श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 19 भारतीय मछुआरों की घर वापसी हुई थी, जिसके बाद अब उतनी ही संख्या में और मछुआरे अपने घर पहुंचे हैं।
श्रीलंकाई नौसेना ने पिछले महीने के अंत में एक बयान में पुष्टि की थी कि उसकी नौसेना ने 2024 में द्वीप राष्ट्र के जल क्षेत्र में कथित तौर पर अवैध रूप से मछली पकड़ने के लिए 23 भारतीय ट्रॉलर और 178 भारतीय मछुआरों को पकड़ा है और उन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए अधिकारियों को सौंपा गया है।
मछुआरों की रिहाई में कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। उनकी शीघ्र रिहाई के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने श्रीलंका सरकार के उच्चाधिकारियों के साथ वार्ता की, जिसके बाद श्रीलंकाई अदालत ने मछुआरों को रिहा करने का आदेश दिया और उन्हें भारतीय दूतावास को सौंप दिया गया।
बता दें कि तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाले संकरे जलक्षेत्र पाक जलडमरूमध्य में दक्षिण भारत के सैकड़ों मछुआरे मछली पकड़ते हैं, जिस दौरान कई बार इन मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना अपने क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार कर लेती है। हालांकि ऐसी स्थिति में भारतीय दूतावास उन्हें कांसुलर सहायता प्रदान करता है और उनकी शीघ्र घर वापसी की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here