Home न्यूज लोकभारती हरियाली अभियान और प्रदेश सरकार के वन विभाग के साथ समन्वय

लोकभारती हरियाली अभियान और प्रदेश सरकार के वन विभाग के साथ समन्वय

85
0

लखनऊ : लोकभारती की केंद्रीय टोली के साथ हरियाली माह (गुरु पूर्णिमा 3 जुलाई से रक्षाबन्धन 30 अगस्त) में होने वाले वृक्षारोपण में सामाजिक सहयोग एवं समन्वय के सम्बन्ध में प्रदेश के वन मंत्री अरुण सक्सेना के निवास पर वार्ता हुई, जिसके अनुसार लोकभारती और वन विभाग के समन्वित प्रयास से प्रदेश के 18 कमिश्नरी जिले तथा 18 अन्य प्राथमिकता से चयनित जिलों (कुल 36 जिले) में अमृत सरोवरों के किनारे तथा वन विभाग की सुरक्षित भूमि में प्रत्येक जिले में 75-75 मंगल वाटिकाओं का सुरक्षित रोपण का लक्ष्य तय किया गया। उल्लेखनीय है कि मंगल वाटिका के पांच प्रकार हैं- 1.हरिशंकरी, 2. पंचवटी, 3. पंच पल्लव, 4. आरोग्य वाटिका एवं 5. स्वावलम्ब वाटिका।
इस योजना के क्रियान्वयन हेतु 6 जुलाई गुरुवार को 11 बजे लखनऊ के अरण्य भवन से आनलाइन बैठक आयोजित की गयी है जिसमें वन मंत्री एवं सचिव तथा लोकभारती की टोली सहभागी बनेगी, जहाँ से सभी जिलों में DFO कार्यालयों में वन विभाग के अधिकारियों के साथ लोकभारती द्वारा संयोजित सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ता सहभागी होंगे। सहभागी संस्थाओं में गायत्री परिवार, पतंजली, आर्ट ऑफ लिविंग, आर्यसमाज, संघ, शैक्षिक संस्थान, भारत विकास परिषद, लाइन्स, रोटरी, जेसीज एवं स्थानीय अन्य संस्थायें सहभागी हों य़ह प्रयत्न है I
लखनऊ से वन मंत्री जी सभी जिलों के वन अधिकारियों एवं सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को समन्वित प्रयास से सुरक्षित वृक्षारोपण के सम्बन्ध में संबोधित करेंगे तथा लोकभारती द्वारा मंगल वाटिकाओं के रोपण का विषय रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here