Home न्यूज लखनऊ का सबसे स्मार्ट बाजार होगा कपूरथला

लखनऊ का सबसे स्मार्ट बाजार होगा कपूरथला

82
0

कपूरथला लखनऊ का सबसे स्मार्ट बाजार होगा। इस बाजार के हर कॉन्प्लेक्स, दुकान तथा ब्लॉक में छोटी-छोटी पार्किंग होगी। एक बड़ी मैकेनिकल पार्किंग भी बनेगी। रोड के किनारे पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ होगा। बैठने के लिए बेंच लगेगी। हरियाली भी होगी और पार्क भी विकसित होंगे। एलडीए ने शहर के जाने-माने आर्किटेक्ट के साथ मिलकर इसकी डिजाइन और ड्राइंग तैयार कराई है। आर्किटेक्ट ने लखनऊ विकास प्राधिकरण को इसका प्लान उपलब्ध करा दिया है।
बजारों को बचाइए अभियान चला रखा है। इस कड़ी में कपूरथला बाजार की समस्याएं प्रकाशित की थी। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने खुद रविवार को इस बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर ही आर्किटेक्ट अर्बन डिजाइन के रजनीश अग्रवाल तथा प्राधिकरण के इंजीनियरों को भी बुला लिया था। एलडीए के टाउन प्लानर के साथ मिलकर इस बाजार के सुंदरीकरण की योजना तैयार करने का निर्देश दिया था। आर्किटेक्ट तथा एलडीए के टाउन प्लानर ने मिल कर बाजार को सवारने की डिजाइन और ड्राइंग तैयार की है।
प्रस्ताव के मुताबिक इस बाजार को शहर का सबसे स्मार्ट बाजार बनाया जाएगा। यहां के हर कांप्लेक्स, दुकान के बाहर पार्किंग रहेगी। दर्जन भर से ज्यादा छोटी-छोटी पार्किंग विकसित की जाएगी। इसके लिए पार्किंग व अन्य स्थानों पर जो कब्जे हैं उन्हें हटाया जाएगा। हर कांप्लेक्स व दुकान के बाहर पार्किंग विकसित होगी। यहां पार्किंग के लिए पहले से ही जगह आरक्षित है। लेकिन लोगों ने उस पर कब्जे कर रखे हैं। अब इसे व्यवस्थित किया जाएगा। इंटरलॉकिंग टाइल्स लगेंगे। किनारे-किनारे रेलिंग होंगी। इनका भी प्रस्ताव
जिन आवासीय भूखंडों में कांप्लेक्स बने हैं और उनमें पार्किंग नहीं है। उसमें भी पार्किंग बहाल कराई जाएगी जिन लोगों ने पार्किंग बनाने का नक्शा पास कराया था। और उसकी जगह बेसमेंट में दुकानें बनाई हैं। उसे भी खाली कराया जाएगा। बाजार के कुछ मार्गों को वनवे भी किया जाएगा। ताकि ट्रैफिक आसानी से चले
एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि आर्किटेक्ट ने इसका प्लान तैयार किया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण के नगर नियोजक से इसका परीक्षण कराया जा रहा है। जल्दी ही योजना पर अमल शुरू होगा। अगले महीने तक टेंडर कराकर बाजार को संवारने का काम शुरू हो जाएगा।
बाजार के अंदर और बाहर के जो चौराहे हैं उन्हें भी एलडीए संवारेगा। इन चौराहों को सुधारने की भी डिजाइन ड्राइंग तैयार की गई है। रोटरी के साथ चारों तरफ पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। जिससे चौराहे भी हरे-भरे नजर आएंगे।
बाजार के अंदर पार्क भी बने हुए हैं। इनमें से कुछ पार्कों पर लोगों का कब्जा है। इसे खाली करा कर इन्हें भी सुंदर बनाया जाएगा। इन पार्कों को और उपयोगी बनाने के लिए इनमें बच्चों के खेलने के उपकरण, ओपन जिम आदि बनाए जाएंगे। एलडीए उपाध्यक्ष के मुताबिक इन्हें एक्टिविटी पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।
एलडीए ने इंडियन आयल कार्यालय के पास रिक्त जमीन पर मैकेनिकल पार्किंग भी बनाने की तैयारी की है। इसकी भी डिजाइन तैयार की जा रही है। कोलकाता की कंपनी से यहां भी मैकेनिकल पार्किंग बनाई जाएगी। बहुत कम जगह में यहां भी 7 मंजिला पार्किंग बनाई जाएगी। जल्दी ही कोलकाता की कंपनी पार्किंग के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here