Home न्यूज मोदी ने की ऋषि सुनक से बात

मोदी ने की ऋषि सुनक से बात

112
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक से गुरुवार को फोन पर बात की है। पीएम मोदी ने सुनक को प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी और भारत-ब्रिटेन के रिश्तों पर विस्तार से चर्चा की। बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच में होने वाले फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर भी चर्चा की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात की और उन्हें कार्यभार संभालने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “आज ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई। ब्रिटेन PM के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हमने एक व्यापक और संतुलित FTA के महत्व पर भी सहमति व्यक्त की है।” पीएम के इस ट्वीट पर ऋषि सुनक की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की बधाई के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि दोनों देश साथ मिलकर काम करने वाले हैं।सुनक ने कहा कि पीएम मोदी की शुभकामना के लिए शुक्रिया। ब्रिटेन और भारत कितनी बातें एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। मैं ये सोचकर काफी उत्साहित हूं कि आने वाले समय में हम दो महान लोकतांत्रिक देश रक्षा, आर्थिक क्षेत्र में कितना कुछ कर सकते हैं। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली की भारत यात्रा से एक दिन पहले हुई। शुक्रवार को क्लेवरली मुंबई में 2008 में ताज पैलेस होटल में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देंगे। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद-आतंकवाद निरोधक समिति की विशेष बैठक में हिस्सा लेंगे। ऋषि सुनक ने मंगलवार को भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्हें दिवाली के दिन निर्विरोध कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुना गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (24 अक्टूबर) को भी ट्वीट कर ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर ऋषि सुनक को बधाई दी थी।
42 वर्षीय ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक हिंदू हैं और वह ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं।
भारत और ब्रिटेन के बीच में लंबे समय से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर चर्चा चल रही है। बोरिस जॉनसन के इस्तीफे और फिर लिज ट्रस के कुर्सी गंवाने के बाद अब ऋषि सुनक पर इस डील को पूरा करने की जिम्मेदारी है।
भारत और ब्रिटेन के बीच दोतरफा व्यापार 4 लाख करोड़ रुपए का है। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के बाद टैक्स में बड़ी राहत मिलेगी।
ऋषि सुनक की कैबिनेट में लिज सरकार में इंटीरियर मिनिस्टर रहीं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन की वापसी हुई है। उन्हें दोबारा होम मिनिस्टर नियुक्त किया गया है। सुएला ने कहा था कि अगर भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होता है तो इससे ब्रिटेन में प्रवासी बढ़ जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here