Home न्यूज भारतीय नववर्ष मेला व चैती महोत्सव 2022 आज से

भारतीय नववर्ष मेला व चैती महोत्सव 2022 आज से

248
0

लखनऊ , 1 अप्रैल 2022। तुलसी शोध संस्थान उ0 प्र0 श्री रामलीला समिति ऐशबाग लखनऊ  के तत्वावधान में श्री रामलीला समिति ऐशबाग के प्रांगण में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारतीय नववर्ष मेला एवं चैती महोत्सव 2022 का आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी आज तुलसी शोध संस्थान में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में श्री रामलीला समिति के सचिव पंडित आदित्य द्विवेदी ने दी।

उन्होने आगे बताया कि चैती महोत्सव 2022 का शुभारम्भ 2 अप्रैल से होगा, जिसकी शुरुवात शाम को 3 बजे से 7 बजे तक सुन्दर काण्ड पाठ से होगी, तत्पश्चात देश भक्ति और ईश भक्ति से परिपूर्ण प्रस्तुतियां होगी, जिसके क्रम में मोहन राठौर का गायन, कलाश्री विनय तिवारी दिल्ली का कथक और भारतनाट्यम, राज बोखिरिया का गुजराती लोक नृत्य होगा।

इसी प्रकार 3 अप्रैल को रूद्र कला एकेडमी द्वारा निधि तिवारी के निर्देशन में नृत्य, सुरभि कल्चरल ग्रुप द्वारा नृत्य, अंकिता बाजपेई का भरतनाट्यम, मोहनी मुंबई के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य एवं गायन, जूही का लोक नृत्य और राज बोखिरिया का गुजराती लोक नृत्य होगा।

पंडित आदित्य द्विवेदी ने बताया कि चैती महोत्सव की तीसरी संध्या में 4 अप्रैल को शिवानी एंड ग्रुप का शास्त्रीय नृत्य, हर्षित चौहान का डांडिया नृत्य, दीपक त्रिपाठी का लोक गायन, निधि श्रीवास्तव का लोक नृत्य, मानसी सिंह अंबेडकरनगर का देश भक्ति लोक नृत्य एवं गायन और राज बोखिरिया का गुजराती लोक नृत्य होगा।

उन्होंने बताया कि 5 अप्रैल को स्वर्णधारा म्यूजिक एंड डांस एकेडमी द्वारा देवी स्तुति, रीना श्रीवास्तव द्वारा लोक नृत्य, पायनियर मांटेसरी स्कूल के बच्चों द्वारा अभिषेक श्रीवास्तव व वर्तिका तिवारी के निर्देशन में नृत्य एवं समूह गायन होगा, इसी प्रकार हार्ट एंड सोल डांस एकेडमी के कलाकारों द्वारा मंदाकिनी के निर्देशन में लोक नृत्य, संजोली पांडे का लोक गायन और श्रद्धा सतविडकर द्वारा महाराष्ट्र का लावणी और कोली नृत्य होगा।

इसी प्रकार चैती महोत्सव की पांचवी संध्या में 6 अप्रैल को मंजू सिंह का लोक नृत्य व समूह नृत्य, डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा हितेंद्र कुमार के निर्देशन में समूह गायन व समूह नृत्य, उपासना का शास्त्रीय व उप-शास्त्रीय नृत्य, भास्कर नाट्य कला मंदिर कोलकाता के कलाकारों द्वारा ध्रुव चरित नाटक का मंचन और श्रद्धा सतविडकर द्वारा लावणी और कोली नृत्य होगा।

प्रेस वार्ता में श्री रामलीला समिति ऐशबाग के अध्यक्ष हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि 7 अप्रैल को निशा मिश्रा का समूह नृत्य, वासु कुमार व रोहित कुमार का युगल नृत्य, स्वर्ण हंस नृत्य कला मंदिर द्वारा कृष्णम मधुरम लोक नृत्य, अनीता सिंह का गायन, भास्कर नाटक कला मंदिर कोलकाता के कलाकारों द्वारा हास्य नाटक गोलू की शादी का मंचन और श्रद्धा सतविडकर द्वारा महाराष्ट्र के लोक नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि 8 अप्रैल को वैष्णवी डांस एकेडमी के कलाकारों द्वारा नेहा वर्मा के निर्देशन में लोक नृत्य, सरिता सिंह के निर्देशन में उड़ान डांस एकेडमी के कलाकारों द्वारा अवधी लोक नृत्य, अमृत सिन्हा के निर्देशन में रिदम डिवाइन इंस्टिट्यट के कलाकारों द्वारा भरतनाट्यम नृत्य, आंचल कला केंद्र द्वारा आरती के निर्देशन में लोक नृत्य, रिचा के निर्देशन में ध्वनि फाउंडेशन के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य, भास्कर नाटक कला मंदिर कोलकाता के कलाकारों द्वारा नाटक राजा हरिश्चंद्र का मंचन और हरियाणा के संदीप शर्मा द्वारा हरियाणवी लोक नृत्य, फाग और घूमर नृत्य की प्रस्तुतियां होंगी।

हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि 9 अप्रैल को अमित कुमार शर्मा के निर्देशन में महाराष्ट्र के लोक नृत्य, सरिता चौहान व पंकज चौहान के नृत्य निर्देशन में नारी शक्ति नृत्य नाटिका का मंचन, विक्की राज का होली नृत्य, भास्कर नृत्य कला मंदिर कोलकाता के कलाकारों द्वारा देवी तुलसी नाटक का मंचन और संदीप शर्मा के निर्देशन में हरियाणवी लोक नृत्य का प्रस्तुतीकरण होगा।

इसी क्रम में 10 अप्रैल को भास्कर नाट्य कला मंदिर कोलकाता के कलाकारों द्वारा लघु नाटिका का मंचन, अन्नपूर्णा श्रीवास्तव द्वारा लोक नृत्य, अनीता ठाकुर द्वारा अवधी लोक नृत्य, राघवेंद्र प्रताप सिंह के निर्देशन में श्रगारी समूह नृत्य, कथक नृत्य, मथुरा की वंदना मिश्रा के नृत्य निर्देशन में मयूर नृत्य, मंजीरा नृत्य, फूलों की होली और हरियाणा के संदीप शर्मा के निर्देशन में फाग और घूमर नृत्य होगा।

उन्होंने बताया कि नौ दिवसीय चलने वाले भारतीय नववर्ष मेले व चैती महोत्सव में बच्चों के तमाम तरह के झूले, हस्तशिल्प, घरेलू ग्रामोद्योग द्वारा बनी हुई जरूरत की चीजें, खानपान के स्टाल और आम जरूरत का सामान भी आकर्षण का केंद्र होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here