Home न्यूज भारतीय जाट सभा लखनऊ का वार्षिक समारोह उद्यान भवन हजरतगंज लखनऊ में...

भारतीय जाट सभा लखनऊ का वार्षिक समारोह उद्यान भवन हजरतगंज लखनऊ में आज हुआ संपन्न

110
0

कार्यक्रम में श्री भूपेंद्र चौधरी प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी मुख्य अतिथि तथा श्री कर्नल सिंह पूर्व निदेशक ईडी विशिष्ट विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित रहे।

आज दिनांक 30 अक्टूबर 2022 को भारतीय जाट सभा लखनऊ का वार्षिक समारोह का आयोजन उद्यान भवन हजरत गंज लखनऊ में संपन्न हुआ । समारोह में मुख्य अतिथि श्री भूपेंद्र सिंह एवम् विशेष अतिथि श्री कर्नल सिंह द्वारा जाट समाज के सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियां प्राप्त 9 लोगो को सम्मानित किया गया ।

जाट सभा लखनऊ के अध्यक्ष श्री कप्तान सिंह ने समारोह में बताया कि उत्तर प्रदेश में जारी जाट समाज की स्थिति पहले दशकों में निरंतर गिरती जा रही है जिसका मुख्य कारण कृषि भूमि का टुकड़ों में होना है कृषि के अतिरिक्त कोई अन्य श्रोत न होना बेरोजगारी जिसका प्रमुख कारण उच्च शिक्षा ना मिल पाना आदि है । सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री राम राज एवं महासचिव श्री धर्मेंद्र ने बताया कि लगभग 90% जाट किसान छोटा व लघु किसान है । जिसका कारण उनकी पैदावार से ज्यादा खेती में खर्च होता है । इसी कारण गांव का युवा रोजगार की तलाश में शहर आता जा रहा है । जाट समाज की सिर्फ 2.13% महिलाएं ही नौकरी करती है जो समाज के पिछड़ेपन को दर्शाता है । लगातार शिक्षा का नोस्तर समाज में बढा है आज भी जाट समाज की महिलाएं 1/4 अनपढ़ हैं जो समाज के पिछड़ेपन को दर्शाता है।
समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में आए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने अपने विचार रखे तथा सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया सभी का साथ सभी का विकास के मूल मंत्र के साथ काम करने को लेकर के भी अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here