Home न्यूज भजनों से प्रधानमंत्री की माता जी हीराबेन मोदी को श्रद्धांजलि 

भजनों से प्रधानमंत्री की माता जी हीराबेन मोदी को श्रद्धांजलि 

110
0

यूपी महोत्सव सातवीं सांस्कृतिक संध्या

लखनऊ, 30 दिसम्बर 2022। प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के तत्वावधान में सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज लखनऊ में चल रहे 15वें यूपी महोत्सव-2022 की सातवीं सांस्कृतिक संध्या में भजनों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की माता जी हीराबेन मोदी को श्रद्धांजलि दी गई।

15वें यू पी महोत्सव की सातवीं सांस्कृतिक सन्ध्या का शुभारम्भ प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह और उपाध्यक्ष एन बी सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर दो मिनट का मौन रख कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की माता जी हीराबेन मोदी को श्रद्धांजलि दी गई।

प्रदेश सरकार द्वारा प्रद्वत कोविड-19 के नियमों के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित यूपी महोत्सव की सातवीं सांस्कृतिक संध्या का आरम्भ सीमा विरमानी के गाए भजनों से हुआ। सीमा ने अपनी सुमधुर आवाज में संसार है एक नदिया

और तेरे नैना क्यू भर आए भजन को सुनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की माता जी हीराबेन मोदी को श्रद्धांजलि दी।

इसी क्रम में बाल कृष्ण शर्मा ने अपनी खनकती हुई आवाज में हे राम हे राम तू ही माता तू ही पिता है, जग में सुन्दर हैं दो नाम चाहे कृष्ण कहो या राम, रिया मिश्रा ने राधे कृष्ण की ज्योति, नाम है तेरा तारान हारा और अनुराग राजपूत ने ओ आये तेरे भवन, कभी फुर्सत हो तो जगदम्बे जैसे अन्य भजनों की सरिता मे श्रोता भक्तों को आकन्ठ डुबोया।

संगीत से सजे इस कार्यक्रम के अगले सोपान में उदिता, रिधिमा, अंसिम, अर्थव ने रिचा तिवारी के निर्देशन में अच्चुवत केशवम पर भावपूर्ण नृत्य की प्रस्तुति दी। भक्ति संगीत से परिपूर्ण इस प्रस्तुति के उपरान्त सोनी रावत के निर्देशन में लक्ष्मी, तान्या, नन्दिनी, प्रिया और तृषा ने देवा श्री गणेशाय नम:, एवं शीतल, काजल, पायल, प्राची, मुस्कान, मानसी ने 52 गज का दामन पहन गीत पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।

इसी क्रम में तान्या गौतम ने जय श्री राम, नमन ने मेरी गली में, इशिका ने बम बम भोले, अनुज ने मेरी किस्मत के, आर्यन ने ओ देश मेरे गीत पर नृत्य कर दर्शकों की असंख्य तालियां बटोरीं। आर वी एस डांस अकादमी के कलाकारों आकाश, स्वाति, अभिषेक, दीया ने शेखर राजवंशी के निर्देशन में चक धूम धूम पर नृत्य की मनोरम प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन अरविन्द सक्सेना ने किया।

यू पी महोत्सव में झूलों संग घरेलू सामानों के स्टाल आकर्षण के केंद्र बने

लखनऊ । यू पी महोत्सव स्थल पर जायके के शौकीनों के लिए कश्मीरी कहवा, कश्मीरी मेवे और बीकानेरी भुजिया, राजस्थानी नमकीन के साथ तरह तरह के अचार मुरब्बे लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउंड अलीगंज में चल रहे यू पी महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों के चटपटे और जायकेदार उत्पाद एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध हैं। कश्मीर से आए मिर्जा अखलाक के स्टाल पर कश्मीर का सुप्रसिद्ध कहवा मौजूद है इसके अतिरिक्त चिलगोजे, काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, अखरोट गिरी और कश्मीरी खजूर विशेष आकर्षण का केन्द्र हैं।

जयपुर से आए विकास शर्मा के माँ गायत्री चूर्ण उद्योग के स्टाल पर मोटापा घटाने में सहायक रोस्टेड अलसी, शुगर नियंत्रण और जोड़ों के दर्द में सहायक मद्रासी मेथी, गैस कब्ज व एसिडिटी के लिए हरण वटी, पुरानी खांसी, नजले व कफ के लिए पहाड़ी अदरक तथा दमा, अस्थमा के लिए पहाड़ी कद्दू के बीज उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त यू पी महोत्सव स्थल पर राजस्थानी नमकीन के एक दर्जन से ज्यादा उत्पाद जिनमें बीकानेरी भुजिया, खट्टी मीठी दालमोठ, लहसुन भुजिया, बेसन के गट्टे, अमेरिकन सेव, कुरमुरे गेंहू व पंचरतन मिक्स नमकीन के स्वाद जनता को लुभा रहे हैं। इसके अलावा यूपी महोत्सव में तरह-तरह के आकर्षण झूले बच्चों व बड़ों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here