Home न्यूज बाल शोषण के खिलाफ जागरूकता रैली

बाल शोषण के खिलाफ जागरूकता रैली

156
0

23 जुलाई 2022 शनिवार

स्कूल किडजी गोयल एजुकेशन ट्रस्ट के 300 बच्चों, छात्रों और अभिभावकों का अनुमान बाल शोषण / बाल संरक्षण युवा रैली और सेमिनार के खिलाफ जागरूकता के लिए पुलिस लाइन ग्राउंड पर इकट्ठा हुआ। कैयर अर्गेस्ट चाइल्ड एब्यूज की एक पहल होगी। हमारे लिए कोई और बाल अपचार चुनने का समय नहीं है।

मुख्य अतिथि डों. अंशुमलिक शर्मा (चाइल्डलाइन के निदेशक 1098) विशेष अतिथि डॉ संगीता शर्मा (बाल कल्याण समिति की सदस्य, चाइल्ड हेल्प लाइन) रैली शुरू करने से पहले उन्होंने मौन के एक पल के बाद ब्बारे हवा में छोड़े। उन्होंने कहा। देखभाल और सुरक्षा के लिए वयस्क अपने बच्चों को उनकी सुरक्षा के बारे में कैसे जागरूक कर सकते हैं। वह पिछले 15 वर्षों से चाइल्ड हेल्पलाइन से जुड़ी हुई है।

अपने बच्चे को सिखाएं कि क्या करें अगर आप और आपका बच्चा घर से दूर रहते हुए अलग हो जाते हैं। • अपने बच्चे को उसके निजी शरीर के अंगों के सही नाम सिखाएँ।

किसी भी बात के लिए सतर्क रहें जो समय से पहले यौन समझ की प्रकट करती है। ध्यान दें जब कोई आपके बच्चे में सामान्य रुचि से अधिक दिखाता है।

सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का स्कूल या डे केयर सेंटर उसे उसे केवल आपको या किसी ऐसे व्यक्ति को जारी करेगा जिसे आप आधिकारिक रूप से नामित करते हैं

रैली को किड्जी गोयल एजुकेशन ट्रस्ट, राम कृष्ण मार्ग, लखनऊ द्वारा होस्ट किया गया था। किड्जी की संस्थापक श्रीमती नीलू गोयल ने कहा कि “हम इस देश के नागरिकों से न केवल

अपने बच्चों की सुरक्षा में कदम बढ़ाने और उनकी भागीदारी करने का आह्वान कर रहे हैं, बल्कि यह भी जानते हैं कि वैश्विक समुदाय अपने बच्चों के साथ दुर्व्यवहार, उनकी उपेक्षा और परित्याग करने की अनुमति देता है। अस्वीकार्य है।

श्रीमती श्वेता सिंह (किड्जी गोयल एजुकेशन ट्रस्ट की प्रिंसिपल) हम सभी को हमारे देश में शून्य सहिष्णुता का प्रदर्शन करना चाहिए, बाल दुर्व्यवहार तब होता है जब माता-पिता या देखभाल करने वाला, चाहे वह कार्रवाई के माध्यम से या कार्य करने में विफल हो, भावनात्मक नुकसान या बच्चे को गंभीर नुकसान का खतरा होता है। बाल दुर्व्यवहार के कई रूप हैं, जिनमें उपेक्षा, शारीरिक शोषण, यौन शोषण, शोषण और भावनात्मक दुर्व्यवहार शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here