Home न्यूज पुरूषों को स्त्री का सम्मान करने पर बल दे गया  नाटक ‘...

पुरूषों को स्त्री का सम्मान करने पर बल दे गया  नाटक ‘ दूसरा अध्याय ‘

36
0

जीवन ज्योति सेवा फाउण्डेशन की प्रस्तुति

लखनऊ, 28 फरवरी 2024। श्रद्धा मानव सेवा कल्याण समिति के तत्वावधान में वाल्मिकी प्रेक्षागृह में चल रहे त्रि-दिवसीय नाट्य समारोह की आज दूसरी संध्या में जीवन ज्योति सेवा फाउण्डेशन की प्रस्तुति के अन्तर्गत अजय शुक्ला द्वारा लिखित एवं मोहित यादव द्वारा निर्देशित नाटक ‘ दूसरा अध्याय ‘ का मंचन किया गया।

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय संस्कृति विभाग नई दिल्ली के  सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय नाट्य समारोह की द्वितीय संध्या में का उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ नाट्य निर्देशक आतमजीत सिंह, विशिष्ट अतिथि प्रभात कुमार बोस, जितेन्द्र सिंह और ज्योति सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

सशक्त कथानक से परिपूर्ण नाटक ‘ दूसरा अध्याय ‘ ने की स्त्री-पुरूष के आकर्षण को दर्शात हुए जहां एक ओर चरित्र की जटिलता, स्थिति की विडबना और आधुनिक खोखले जीवन का साक्षात दर्शन करवा कर

स्त्री-पुरूष को संयमित और मर्यादित रहने की प्रेरणा दी, वहीं दूसरी ओर पुरुषों को स्त्री का सम्मान करने पर बल दिया।

नाटक ‘ दूसरा अध्याय ‘ की कथावस्तु के अनुसार अभय और नीरजा दोनों किसी कार्यालय में कार्यरत हैं, नीरजा विवाहित है। दोनों की आपसी भेंट एक रेस्टोरेन्ट मे प्रारम्भ होकर कई परिस्थितियों से गुजरती है। अभय जब नीरजा के समक्ष यह प्रस्ताव रखता है कि वो अपने पूर्व पति को छोड कर अभय से विवाह कर ले उस स्थिति में नीरजा इस उधेडबुन में पड़ जाती है, कि क्या सामाजिक दृष्टिकोण से यह उचित होगा। यहीं से नीरजा और अभय अलग-अलग दिशाओं की ओर चले जाते हैं, यही पर नाटक का समापन हो जाता है।

उत्कृष्ट संवाद अदायगी से परिपूर्ण नाटक ‘ दूसरा अध्याय ‘ में सौरभ सिंह एवं अनमोल कुमारी ने अपने दमदार अभिनय से रंगप्रेमी दर्शकों अपने सम्मोहन में बांधे रखा। नाट्य नेपथ्य में प्रकाश- मोहम्मद हफीज, संगीत- कोमल प्रजापति, सेट डिजाइन- जितेन्द्र कुमार सिंह, सेट निर्माण आनन्द प्रकाश शर्मा, रूप सज्जा- ज्योति सिंह व विश्वास वैश्य का योगदान नाटक को सफल बनाने में महत्वपूर्ण साबित हुआ। सम्पूर्ण प्रस्तुति जीवन ज्योति सेवा फाण्डेशन और परिकल्पना एवं निर्देशन मोहित यादव का था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here