Home न्यूज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत यूपी की 13 सीटों के...

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत यूपी की 13 सीटों के लिए मतदान आज, सुबह 7 बजे से वोटिंग

16
0

कुल 2,50,56,877 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आयोग ने व्यापक तैयारियां की हैं।
अंतिम चरण की 13 सीटों पर आज मतदान होगा। कुल 2,50,56,877 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आयोग ने व्यापक तैयारियां की हैं। इस चरण की सीटों में पीएम नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है। केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी व अनुप्रिया पटेल के अलावा अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।
सातवें व अंतिम चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान का समय प्रातः 7 बजे से शुरू होकर सायं 6 बजे तक रहेगा।
राबर्ट्सगंज सीट की 2 विधानसभा क्षेत्रों राबर्ट्सगंज और दुद्धी में मतदान का समय प्रातः 7 बजे से शुरू होकर अपराह्न 4 बजे तक रहेगा। जो भी मतदाता मतदान इस समय तक पोलिंग बूथ पर कतार में उपस्थित रहेंगे, वे सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
सातवें चरण में 1,33,10,897 पुरुष , 1,17,44,922 महिला और 1,058 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 144 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं।
सातवें चरण में सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा क्षेत्र में और सबसे कम 7-7 प्रत्याशी देवरिया व वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में हैं।
इसके अलावा दुद्धी विधानसभा उप चुनाव के लिए भी 6 प्रत्याशी मैदान में हैं।
मतदान के दौरान बोतलबंद पानी बेचने वाले जनरल स्टोर नहीं होंगे बंद
प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर शनिवार को होने वाले मतदान के दौरान बोतलबंद पानी की बोतल बेचने वाले जनरल स्टोर बंद नहीं होंगे।
भीषण गर्मी से बचाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शुक्रवार को इस बाबत निर्देश जारी किया है। उन्होंने मतदेय स्थलों पर अनवरत विद्युत आपूर्ति एवं पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था करने और भीषण गर्मी व लू से बचाव के लिए उपलब्ध करायी जा रही संपूर्ण व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग के लिए सेक्टर अफसर द्वारा समीक्षा करने तथा जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इसकी आख्या प्राप्त करने को कहा है।
लू से बचाव के लिए अनिवार्य प्रबंधों के आदेश
उन्होंने भीषण गर्मी व लू से मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं को बचाने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अनिवार्य रूप से आवश्यक प्रबंध किये जाने के निर्देश सभी संबंधित मंडलायुक्तों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने बताया कि 31 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान कुछ जिलों में हीटवेव व लू से मतदान कार्मिकों के प्रभावित होने की सूचना प्राप्त हुई है। इसके दृष्टिगत निर्देशित किया गया है कि मतदान केंद्रों में शीतल पेयजल, पर्याप्त छाया, पंखे, बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों के बैठने के लिए कतार में कुर्सियां व स्कूल बेंच आदि की व्यवस्था की जाए।

मेडिकल किट अन्य सामान की व्यवस्था

हीटवेव (लू) से बचाव के लिए पैरामेडिक्स व आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाए। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी तैनात किये जाएं। आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को सक्रिय रखा जाए। उन्होंने अपील की है कि सभी मतदान कार्मिकों के साथ मतदाता भी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें। तेज धूप से बचाव हेतु टोपी, छाता एवं सर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पानी की बोतल रखें। आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का प्रयोग करें। स्वयंसेवियों के माध्यम से कतार में लगे मतदाताओं को पानी पिलाने की भी व्यवस्था की जाए। तेज धूप निकलने से पहले ही मतदाता अधिक संख्या में मतदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here