Home न्यूज पर्यावरण को लेकर फाइनल में टकराएंगे 25 विद्यालयों के छात्र

पर्यावरण को लेकर फाइनल में टकराएंगे 25 विद्यालयों के छात्र

94
0

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक करेंगे पुरस्कृत, प्रमुख सचिव करेंगे उद्घाटन 

हुनर क्रिएशन्स की प्रतियोगिता 20 को लखनऊ पब्लिक कॉलेजिएट में

लखनऊ 15 अक्टूबर। हुनर क्रिएशन्स क्राफ्ट एसोसिएशन द्वारा पर्यावरण विषयों पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता के दूसरे चरण में राजधानी के 25 प्रतिष्ठित स्कूलों के विद्यार्थी 20 अक्टूबर को लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट आशियाना में खिताबों के लिए मुकाबला करेंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन सुबह साढ़े 10 बजे प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन मुकेश मेश्राम करेंगे। प्रथम आने वाले विजयी प्रतिभागियों को ट्राफी व प्रमाणपत्र देकर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक पुरस्कृत करेंगे।
एसोसिएशन की ओर से संयोजक जफर नबी ने बताया कि संस्था के संरक्षक के तौर पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता मे हुई बैठक में कला व संस्कृति के उन्नयन के लिये सतत् प्रयत्नशील हुनर क्रिएशन्स क्राफ्ट एसोसिएशन ने अवध फेस्टिवल के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बाल व युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के मकसद से दो चरणों में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन का फैसला हुआ था। पहले चरण की प्रतियोगिता के सम्पन्न हो जाने के बाद राजधानी के 25 चुने हुए विद्यालयों में कक्षा नौ व दस के विद्यार्थी पहले ग्रुप में और 11 व 12 के विद्यार्थी दूसरे ग्रुप में भाषण देंगे। भाषा विकास के संग ही पर्यावरण संरक्षण पर- ‘स्वच्छ पर्यावरण लागत नहीं अच्छा निवेश है’, ‘अच्छा पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए यह अच्छा अर्थशास्त्र है’, ‘पर्यटन आर्थिक विकास के साथ बहुवादी संस्कृति को भी बढ़ावा देता है’ और ‘पर्यटन संस्कृति की कीमत पर नहीं’; इन चार विषयों पर गुरुवार 20 अक्टूबर को अंतिम चरण में प्रतियोगिता होगी और विजेताओं को स्मृतिचिह्न व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। प्रमाणपत्र सभी प्रतिभागियों को मिलेंगे।
अपनी संस्कृति, पर्यावरण और भाषायी गौरव को रेखांकित करने वाली इस प्रतियोगिता के सम्बंध में श्री नबी ने बताया कि लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट आशियाना में होने वाली इस प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल, पायनियर माण्टेसरी इंटर कालेज, सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, कैथेड्रल सीनियर सेकेंड्री स्कूल, भोनवाल कान्वेण्ट स्कूल, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, सेण्ट्रल एकेडमी, कुंवर ग्लोबल स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल, नवयुग रेडियन्स, एसडीएसएन पब्लिक स्कूल, लखनऊ इंटरनेशन पब्लिक स्कूल, एपीएस एकेडमी, अक्षर ज्योति पब्लिक स्कूल, गोयनका पब्लिक स्कूल, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल और दि मिलेनियम स्कूल के विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना काल से पहले पिछला आयोजन महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती को समर्पित था। प्रतियोगिता के बाद अवध फेस्टिवल की अगली कड़ी में इस वर्ष का आयोजनयहां छावनी के सूर्या प्रेक्षागृह में प्रस्तावित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here