Home न्यूज पं दीपक महाराज ने प्रशिक्षणार्थियों को कथक की बारीकियों से आत्मसात कराया 

पं दीपक महाराज ने प्रशिक्षणार्थियों को कथक की बारीकियों से आत्मसात कराया 

129
0

चार दिवसीय पं बिरजू महाराज कथक कार्यशाला आरम्भ

लखनऊ, 1 जुलाई 2022। नारायण जनसेवा संस्थान के तत्वावधान में आज से वाल्मीकि रंगशाला संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर में पंडित बिरजू महाराज की स्मृति में श्रद्धांजलि स्वरूप आयोजित चार दिवसीय कथक कार्यशाला के शुभारम्भ पर प्रशिक्षणार्थियों ने कथक की बारीकियों को आत्मसात किया।

हिमांशु श्रीवास्तव के संचालन और लवीना जैन के संयोजन में आरम्भ हुई चार दिवसीय कथक कार्यशाला में आज स्व: बिरजू महाराज के सुपुत्र पं दीपक महाराज ने जूनियर वर्ग के प्रशिक्षणार्थियों को गुरू वन्दना गुरूर ब्रह्मा गरूर विष्णु के साथ तिहाईयों के प्रकार, इंटरमीडिएट वर्ग में प्रशिक्षणार्थियों को तिहाईयों के साथ टुकड़े और प्रोफेशनल वर्ग में प्रशिक्षणार्थियों ईशा रतन, मिशा रतन, अलका, आरव, जान्हवी, शिजा और साक्षी को अंदाज संग कथक की बारीकियों को आत्मसात कराया। पं दीपक महाराज कि प्रशिक्षण कक्षा में तबले पर नितेश भारती और हारमोनियम पर जीशान ने सार्थक संगति दी।

इसके पूर्व कथक कार्यशाला का विधिवत उदघाटन पं दीपक महाराज ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर कथक नृत्यांगना आकांक्षा श्रीवास्तव, रुचि खरे सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा तमाम कलाप्रेमी दर्शक उपास्थित थे।

कार्यशाला के संयोजक हिमांशु और लवीना ने बताया की कार्यशाला की समाप्ति पर 5 जुलाई को वाल्मीकि प्रेक्षागृह में ही पं बिरजू महाराज को श्रद्धांजलि स्वरूप कथक नृत्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें दीपक महराज और उनके शिष्य-कलाकार द्वारा कथक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विशिष्ट अतिथि पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और पद्मश्री मालिनी अवस्थी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here