Home न्यूज नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन को निफ़ा की ओर से दिया गया “इंटरनेशनल लाईफ़...

नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन को निफ़ा की ओर से दिया गया “इंटरनेशनल लाईफ़ सेवर अवार्ड

147
0

 वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन की ओर से हर प्रतिभागी को दिया गया रक्त दान के महा अभियान संवेदना में प्रतिभागिता का सर्टिफ़िकेट 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बिनोद कुमार सिंह रहे मुख्य अतिथि
 निफ़ा की उत्तर प्रदेश शाखा की हुई शुरुआत।

रक्त केवल मानव शरीर में बनता है, इसका किसी ओर तरह से निर्माण नहीं किया जा सकता, इसलिए ये हर मानव की ज़िम्मेदारी है कि रक्त की सप्लाई निरंतर जारी रहे ओर रक्त दान होता रहे। ये शब्द आज उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) बिनोद कुमार सिंह ने कहे। वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रही सामाजिक संस्था नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस द्वारा आयोजित “इंटर्नैशनल लाइफ़ सेवर अवार्ड सेरेमोनी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वैसे तो रक्त दान के क्षेत्र में बहुत संस्थाएँ काम के रही हैं पर सभी को एक सूत्र में पिरोकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। बिनोद कुमार सिंह ने अपने जीवन के उस पल को याद किया जब वो अस्पताल में थे ओर उनका हिमोंग्लोबिन केवल 2.5 रह गया था और उन्हें लगातार रक्त देकर उनकी ज़िंदगी बचाई गई थी। उन्होंने निफ़ा द्वारा कोरोना काल में देश भर में अपनी शाखाओं व अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संवेदना अभियान के अंतर्गत वृहद रक्तदान शिविरो का आयोजन करने की मुक्त कंठ से प्रशंसा की ओर इसमें भाग लेने वाली सभी संस्थाओं को बधाई दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व सेना अधिकारी कैप्टन राहुल तिवारी, समाज सेवी व व्यवसायी शोबित जयसवाल व हिंडालको के पूर्व प्रेसिडेंट प्रभात चतुर्वेदी ने भी उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया व रक्त दान के क्षेत्र में कार्यरत उत्तर प्रदेश की संस्थाओं को सम्मान देकर उनका हौंसला वर्धन करने के लिए धन्यवाद दिया। अवार्ड समारोह के बारे में बताते हुए निफ़ा के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के 90वे शहादत दिवस पर निफ़ा द्वारा आयोजित संवेदना अभियान के तहत एक ही दिन में 1476 रक्त दान शिविर आयोजित किए गए थे जो अपने आप में एक इतिहास था। करोना काल में रक्त की कमी से जूझ रहे देश भर के ब्लड बैंकों को निफ़ा ने इस अभियान के तहत 97744 यूनिट रक्त का योगदान दिया ओर निफ़ा के इस महा व ऐतहासिक अभियान को वर्ल्ड बुक आफ़ रेकर्ड में शामिल किया गया। उन्होंने वर्ष में एक बार पूरे देश भर में इस प्रकार का अभियान चलाने की आवश्यकता की बात कही।
निफ़ा अध्यक्ष पन्नु ने बताया कि आज के सम्मान समारोह में संवेदना अभियान में भाग लेने वाली व लम्बे समय से रक्त दान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही देश भर की संस्थाओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए पूरे देश में राज्य स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित किए जा रहे हैं ओर इसी कड़ी में आज उतर प्रदेश की सामाजिक संस्थाओं को वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, लंदन की ओर से पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिया गया व निफा के तरफ से इंटरनेशनल लाईफ़ सेवर अवार्ड दिया गया। गोमती नगर स्थित बुद्धा रीसर्च संस्थान के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन सहित लगभग 100 संस्थाओं को सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम का आगाज़ दीप प्रज्वलन व मंत्रोचारण के साथ किया गया व उसके बाद एक छोटी बच्ची पावनी ने एक भजन की प्रस्तुति दी। मंच संचालन संवेदना अभियान के उत्तर प्रदेश के राज्य संयोजक दिलीप दुबे ने किया जबकि संजय पांडे ने सभी आए अतिथियों का धन्यवाद किया।

निफ़ा की उत्तर प्रदेश शाखा की हुई शुरुआत।
पहले से ही 28 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अपनी शाखाओं के साथ सामाजिक भलाई व राष्ट्र निर्माण के कार्य कर रही संस्था निफ़ा ने आज विधिवत उत्तर प्रदेश शाखा की शुरुआत की। मूलतः देवरिया के ओर वर्तमान में लखनऊ में रह रहे संजय पांडे को प्रदेश अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी दी गई है जबकि रक्त दान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे हिंडालको रेणुकूट सोनभद्र निवासी दिलीप दुबे को प्रदेश सचिव के रूप में संस्था के कार्यों को आगे बढ़ाएँगे। नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष संजय पांडेय और सचिव दिलीप दुबे ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि उन्हें राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित व 6 बार गिनीज़ बुक आफ़ वर्ल्ड रिकोर्ड में नाम दर्ज करवा चुकी संस्था निफ़ा के समाज व राष्ट्र निर्माण के कार्यों को उत्तर प्रदेश में शुरू करने का अवसर मिला है। उन्होंने जल्दी ही प्रदेश के हर ज़िले में निफ़ा की शाखाएँ शुरू करने के लिए अभियान चलाने की बात कही।
राजधानी लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान विकास खण्ड ,गोमतीनगर में निफा के तत्वावधान में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। पिछले वर्ष कोरोना काल के समय शहीद दिवस 23 मार्च को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प एवं जागरूकता अभियान चलाया गया था जिसमे सैकड़ो संगठनों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया था । जिसके तहत नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष शिव कृपाल मिश्रा एवं नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश सचिव /बुन्देलखण्ड प्रभारी अरविन्द कुमार मिश्रा व प्रदेश महासचिव सन्तोष तिवारी ने अपना विशेष योगदान दिया था। जो वर्ड बुक ऑफ रेकॉर्ड , लंदन में दर्ज हुआ। जिसके तहत आज अंतरराष्ट्रीय बोद्ध शोध संस्थान गोमती नगर लखनऊ में कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमे मुख्य अतिथि आई पी एस विनोद सिंह ADGP रहे । नवभारत जर्नलिस्ट एसोसिएशन व अन्य संगठनों से आये हुये कार्यकर्ताओं को NIFA द्वारा वर्ड बुक ऑफ रेकॉर्ड का प्रशस्ति पत्र ,मेडल और मोमेंटो आदि देकर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here