Home न्यूज जे सी आई संकल्प लखीमपुर के द्वारा डाकियों को किया गया सम्मानित

जे सी आई संकल्प लखीमपुर के द्वारा डाकियों को किया गया सम्मानित

127
0

लखीमपुर शुक्रवार । अधीक्षक डाकघर के कार्यालय में जे सी आई संकल्प लखीमपुर संस्था के द्वारा डाक विभाग के डाकियों को सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया की उनकी संस्था के द्वारा प्रत्येक माह उन साइलेंट वर्कर को सम्मानित किया जाता है जो की ईमानदारी और परिश्रम से बिना किसी लाइमलाइट में आए शांतिपूर्वक कार्य करते रहते हैं। इसी क्रम में आज डाक विभाग के पोस्टमैन संवर्ग के 5 कर्मचारियों को सम्मानित किया जा रहा है।

इस अवसर पर डाक अधीक्षक संजय गुप्ता के द्वारा डाकिया डाक लाया से डाकिया बैंक लाया तक के सफर के दौरान डाक विभाग और डाकियो के कार्यो में आए अंतर को बताते हुए बताया की आज हमारा डाकिया डाक वितरण कार्य के अलावा तमाम डोर स्टेप सेवाए यथा डिजिटल लाइव सर्टिफिकेट, 5 साल से छोटे बच्चो का आधार , आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन, पिक अप सुविधा, कामन सेवा केंद्र के विभिन्न सेवाओं, आईपीपीबी बैंक खाते, प्रीमियम खाता, किसान सम्मान राशि प्रीमियम खाता, आधार इनेबल सर्विस से किसी भी बैंक खाते से निकासी की सुविधा, मोटर वाहन बीमा, केवल 299,399 में ग्रुप बीमा, अन्य बीमा सेवाएं इत्यादि सेवाएं प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त डाक विभाग के द्वारा पासपोर्ट सेवा, आधार सेवा, बैंको के मुकाबले अधिक व्याज दर पर अल्प बचत की योजनाओं, केवल 30 रुपया में गंगोत्री से लाया हुआ गंगाजल, मेघदूत प्रोडक्ट इत्यादि सेवाएं दे रहा है। कोरोना काल में भी विभाग खुला रहा । लोगों और संस्थाओं को दवा, इंजेक्शन, दवा उपकरण, सेनेटाइजर , मास्क इत्यादि पहुंचाता रहा। डाकिया गर्मी , ठंड, वर्षा , धूप में भी बिना किसी हिचकिचाहट कार्य करता रहता है। निश्चित रूप से हमारा डाकिया एक परिश्रमी और शांत वर्कर है। नेहा सिंह बचत सहायक के द्वारा अल्प बचत योजनाओं के विषय में बताया गया जबकि एम के शर्मा शाखा प्रबंधक आई पी पी बी के द्वारा बैंकिग सेवाओं, साइबर फ्रॉड से बचने हेतु उपायों के विषय में विस्तार से बताया।

जेसीआई संकल्प के द्वारा बताया गया कि वह बचपन में पोस्टमैन पर निबंध लिखती थी और एक जमाना था जब पत्र आने की सूचना पर कितनी खुशी मिलती थी और गांव मुहल्लो में डाकियों का इंतजार रहता था। सम्मानित होने वाले डाकियों में महेशचंद्र, दीपक कुमार, दीप सक्सेना, सरदार,राजीव रंजन थे। कार्यक्रम का संचालन सुयश मिश्रा ने किया। जे सी आई संकल्प के तरफ से बबिता बरनवाल, प्रिया तिवारी, माला शास्त्री, निधि इत्यादि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में डाक अधीक्षक संजय गुप्ता के द्वारा सबको आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here