Home न्यूज चैती महोत्सव में भगवान श्री कृष्ण की जग-प्रसिद्ध लीलाओं ने मंत्र मुग्ध...

चैती महोत्सव में भगवान श्री कृष्ण की जग-प्रसिद्ध लीलाओं ने मंत्र मुग्ध किया

273
0

लखनऊ , 11 अप्रैल 2024। तुलसी शोध संस्थान उत्तर प्रदेश अन्तर्गत श्री राम लीला समिति ऐशबाग के तत्वावधान में तुलसी रंगमंच श्री राम लीला परिसर ऐशबाग, लखनऊ में चल रहे दस दिवसीय भारतीय नववर्ष मेला एवं चैती महोत्सव-2024 की तीसरी सांस्कृतिक संध्या में नृत्य नाटिकाओं में भगवान श्री कृष्ण की जग-प्रसिद्ध लीलाओं ने मंत्र मुग्ध किया।

तीसरी सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ आर.के.सेकेंड्री स्कूल के छात्र – छात्राओं ने अभिलाषा सिंह के नृत्य निर्देशन में भगवान श्री कृष्ण की जग-प्रसिद्ध लीलाओं मखान चोरी, कालिया मर्दन और रासलीला को प्रस्तुत कर दर्शकों को भगवान श्री कृष्ण की भक्ति के सागर में आकन्ठ डुबोया।

मन को मोह लेने वाली इस प्रस्तुति के उपरान्त हर्षित चौहान के नृत्य निर्देशन में फर्स्ट मूव डांस एकेडमी के कलाकारों ने अनेक हृदयग्राही प्रस्तुतियां दी, जिनमे जान्वी ने गणेश वंदना से अपने कार्यक्रम की शुरुआत की, तो वहीं अवनी, देवयानी, अरिका ने कश्मीरी नृत्य, आशा, शिवानी ने कालबेलिया नृत्य एवं इशिता, सलोनी, काव्या, सान्या और नेहा ने घूमर नृत्य की मनोरम छटा बिखेरी। इसी क्रम में विपिन निगम के नृत्य निर्देशन में कृष्णम एकेडमी के कलाकारों ने नृत्य नाटिका में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दर्शकों के सम्मुख रखा।

भगवान श्री कृष्ण की भक्ति से परिपूर्ण इस प्रस्तुति के उपरान्त स्वाति श्रीवास्तव और सचिन श्रीवास्तव के नृत्य निर्देशन में कॉमर्स स्पेयर एण्ड डांस स्पेयर के कलाकारों ने कथक नृत्य माला के साथ राधा-कृष्ण की छेड़छाड़ संग होरी नृत्य की मनोरम छटा बिखेरी। इसके अलावा भास्कर बोस के निर्देशन में नाटक गंगा अवतरण के मंचन ने दर्शकों को गंगा जी की महत्ता से अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here