Home न्यूज एक्सपों में मंचित हुआ घौलू पंडित नाटक

एक्सपों में मंचित हुआ घौलू पंडित नाटक

236
0

अनीता सिंह ने सुनाए भजन, फिल्मी नगमे और सूफी संगीत

लखनऊ 28 दिसम्बर। लखनऊ एक्सपो ईट स्ट्रीट सेशन फोर इंद्रागाँधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर लखनऊ में सोमवार की शाम को नाटक “घौलू पंडित” का प्रभावी एवं हॉउसफुल मंचन किया गया। शहर की सक्रीय नाट्य संस्था बिम्ब सांस्कृतिक समिति लखनऊ की ओर से नाटक “घौलू पंडित” (मोहन राकेश सम्मान उत्तरप्रदेश हिंदी संस्थान -2019 से सम्मानित) लेखक -राम किशोर नाग के लिखे एवं श्री महर्षि कपूर द्वारा निर्देशित इस सशक्त नाटक ने संदेश दिया कि महत्वाकांक्षा व्यक्ति को आगे बढ़ाती है पर अति महत्वाकांक्षा विनाश का कारण बनती है।

गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में थिएटर एंड फिल्म वेलफेयर असोसिएशन की ओर से आयोजित सांस्कृतिक संध्या में लोकप्रिय गायिका अनीता सिंह ने भजन ‘अवध में राम आये हैं’ और ‘हर हर महादेव शिवोहम’ के बाद गजल ‘एहदे मस्ती है लोग कहते हैं’ सुनायी। लोकप्रिय फिल्मी नगमों के क्रम में उन्होंने ‘होठों से छू लो तुम’, ‘फिर नजर से पिला दीजिए’, ‘प्यार भरे दो शर्मीले नैन’, ‘ये गजाला सी निगाहें’ और ‘वो जो हम में तुम में करार था’ सुनाया। शाम को परवान पर ले जाते हुए सूफी रचना ‘दमादम मस्त कलंदर’ और ‘छाप तिलक सब छीनी रे’ गाया तो परिसर तालियों से गूंज उठा। इस कार्यक्रम का सुंदर संचालन निशू त्यागी ने किया।

इस क्रम में शहर की सक्रीय नाट्य संस्था लखनऊ कम्यूनिकेशन सोसाइटी की ओर से नाटक “घौलू पंडित” का मंचन तमाल बोस के सधे निर्देशन में किया गया। लोकप्रिय लेखक आर.के.नाग के लिखे इस सशक्त नाटक ने संदेश दिया कि महत्वाकांक्षा व्यक्ति को आगे बढ़ाती है पर अति महत्वाकांक्षा विनाश का कारण बनती है। नाटक के केन्द्र में आम व्यक्ति घौलू पंडित होता है। लाख प्रयास करने के बाद भी जब उसकी नौकरी नहीं लगती है तो उसे मजबूरन एक कॉलोनी में चौकीदार बनना पड़ता है। कहानी में मोड़ तब आता है जब कॉलोनी के पास ही फिल्म की शूटिंग शुरू हो जाती है। कॉलोनी की अतिमहत्वाकांक्षी महिलाओं के मन में भी अभिनेत्री बनने का चस्का लग जाता है। महिलाएं घौलू पंडित की मदद से फिल्म की नायिका तक पहुंचने में सफल हो जाती हैं। कहानी के अंत में पता चलता है कि नायिका तो ठग होती है वह सब अतिमहत्वाकांक्षी महिलाओं के जेवर लेकर चंपत हो जाती है। दूसरी ओर बेचारा घौलू पंडित पिट जाता है। मंच पर ऋषभ पाण्डेय ने घौलू पंडित और हीरोइन का अभिनय प्रियांशी पाण्डेय ने बखूबी निभाया। इस क्रम में महर्षि कपूर, अर्पिता सिंह, अनामिका सिंह, सरिता कपूर, दक्ष कपूर, आशीष सिंह, साधना वाजपेयी, नितिश, अंकित कुमार, नियति नाग और कृष्णा सोनी ने अन्य किरदार भी प्रभावी रहे…इस एक्सपो में खान पान के लुत्फ के साथ ही आगंतुकों ने ऑटो, प्रापर्टी और फर्नीचर जोन में भी अपनी-अपनी जरूरतों के अनुसार सामान आदि खरीदे। इस एक्सपो का आयोजन 24 से 27 दिसम्बर तक किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here