Home न्यूज उत्तर प्रदेश संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने किया...

उत्तर प्रदेश संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने किया महिला बाइकर्स का सम्मान

73
0

‘आजादी का अमृत महोत्सव-समापन समारोह के अंतर्गत ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में मिलेगा स्थानीय कलाकारों को भी अवसर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार 1 अगस्त को महिला बाइकर्स का सम्मान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की बेटियां अपना ही नहीं अपने परिवार, प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने ‘आजादी का अमृत महोत्सव-समापन समारोह के अंतर्गत ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की भी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस दौरान संस्कृति विभाग द्वारा जिला पर्यटन संस्कृति परिषद और स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायत, ब्लॉक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें स्थानीय कलाकारों को वरीयता दी जायेगी।
उ.प्र. संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से 75 सप्ताह तक चलने वाले आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन 15 अगस्त, 2023 को होगा। इस अवसर पर भारत सरकार के निर्देश के अनुसार बीते साल ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की तर्ज पर इस साल मातृभूमि को नमन करते हुए देश की माटी पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। इसका उद्देश्य अपनी आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीरों द्वारा मातृभूमि के लिए बलिदान को नमन करना और युवा पीढ़ी में देशभक्ति की भावना जागृत करना है।

यह कार्यक्रम शहर और गांव दो क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। यह कार्यक्रम ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय स्तरीय, ब्लॉक, नगर पालिकाओं, नगर निगमों में होंगे। मुख्य कार्यक्रम कर्तव्यपथ नई दिल्ली और लखनऊ में आयोजित किये जायेंगे। इस क्रम में 09 अगस्त, 2023 से पंचायत और स्थानीय निकाय स्तर पर जन सहभागिता के साथ कार्यक्रम शुरू किये जाएंगे। इसमें 09 अगस्त को सुबह अमृत सरोवर, पंचायत भवन, विद्यालय, शहीद स्थल, अमृत वाटिका, सामुदायिक केन्द्र में बैठकों का आयोजन किया जायेगा। इन बैठकों में प्रति पंचायत, गांव से लाई गई मिट्टी को कलश में संग्रहीत कर दो मिट्टी कलश प्रति ग्राम पंचायत में से चयन करते हुए ब्लॉक स्तर पर पहुंचाये जायेंगे। इस दौरान संस्कृति विभाग द्वारा जिला पर्यटन संस्कृति परिषद और स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायत, ब्लॉक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उसमें स्थानीय कलाकारों को अवसर दिया जाएगा।
कार्यक्रमों में शिलाफलकम् का निर्माण, पंचप्रण की शपथ, वसुधा वंदन तथा वीरों का वंदन करते हुए दिनांक 15 अगस्त, 2023 को ध्वजारोहण और सामूहिक राष्ट्रगान किया जायेगा। इन कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से सभी ग्राम पंचायतों में एक स्मारक पट्टिका निर्मित करायी जायेगी। इस पट्टिका पर आजादी का अमृत महोत्सव का लोगो, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का साल 2047 का विजन, स्थानीय वीरों के नाम, पंचायत का नाम और तिथि अंकित की जाएगी। ब्लॉक नगर निगमों, नगर पालिकाओं में मिट्टी कलशों का संग्रह किया जायेगा, जहां से यह अमृत कलश यात्रा के साथ कर्तव्यपथ नई दिल्ली और लखनऊ में आयोजित मुख्य कार्यक्रमों लाए जाएंगे। यहां पर भव्यपूर्वक कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण किया जाएगा जिसमें स्वदेशी प्रजाति के 75 पौधों का रोपण भी किया जाएगा।
गोमती नगर स्थित उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग के रेडियो जयघोष के स्टूडियो में उत्तर प्रदेश संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने महिला बाइकर्स का सम्मान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की बेटियां अपना ही नहीं अपने परिवार, प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रही हैं। सम्मानित होने वाली महिला बाइकर्स में शामिल स्वाति सिंह नव्या ने बताया कि वह आगामी 15 अगस्त से शुरू होने वाले अभियान के पहले चरण में लखनऊ से बुंदेलखंड की पांच दिवसीय यात्रा करने जा रही हैं। इसमें उस क्षेत्र की स्थानीय संस्कृति, स्मारक, किले, वीर आदि पर स्थानीय लोगों से परिचर्चाएं भी करेंगी। दूसरे चरण में बनारस और तीसरे चरण में लखीमपुरखीरी की यात्राएं की जाएंगी। इससे पहले वह मेघालय तक की यात्रा लखनऊ से कर चुकी हैं। अन्य साहसिक यात्राओं में पश्चिम बंगाल से लखनऊ की यात्रा भी शामिल हैं। इसके साथ ही वह केदारनाथ, हेमकुंड, बद्रीनाथ की भी यात्रा कर चुकी हैं। उनके साथ श्वेता दुबे और श्रेया अंबिली को भी सम्मानित किया गया। महिला बाइकर्स ग्रुप की अन्य सदस्य प्रिया सिंह, समृद्धि सहित अन्य हैं। इस अवसर पर उप्र संगीत नाटक अकादमी के निदेशक तरुण राज, रेडियो जयघोष के समन्वयक डॉ.दुर्गेश पाठक, रेडियो जयघोष के आर.जे. राधेश्याम दीक्षित और आर.जे. समरीन सहित अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here