Home न्यूज आईआईटी कानपुर : GATE 2023 की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च, आवेदन 30 अगस्त...

आईआईटी कानपुर : GATE 2023 की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च, आवेदन 30 अगस्त से

147
0

कानपुर नगर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), कानपुर ने इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा – गेट 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। वेबसाइट को आईआईटी कानपुर की ओर से निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर द्वारा लॉन्च किया गया था, जो आगामी गेट 2023 के लिए आयोजन संस्थान है। परीक्षा संयुक्त रूप से आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास, रुड़की और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु द्वारा आयोजित की जाएगी। यह राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड-गेट (एनसीबी) और उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार की ओर से आयोजित किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त, 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार 30 सितंबर, 2022 तक नियमित आवेदन भर सकेंगे। इसके बाद, प्रवेश पत्र 3 जनवरी, 2023 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। GATE 2023 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) है और यह कुछ विषयों में दो पेपर चुनने के विकल्प के साथ उनतीस विषय क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा इंजीनियरिंग, विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में विभिन्न स्नातक विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करेगी। किसी भी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तीसरे या उच्चतर वर्षों में अध्ययन करने वाले संभावित उम्मीदवार या उन्होंने इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / विज्ञान / वाणिज्य / कला में कोई सरकारी डिग्री पूरी की है, वे पात्र होंगे। उच्च अध्ययन के लिए बेहतर अवसर प्राप्त करने के लिए GATE कला और वाणिज्य धाराओं के छात्रों को भी सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

आधिकारिक वेबसाइट में मुख्य विवरणों के साथ परीक्षा के लिए सभी महत्वपूर्ण तिथियां अंकित हैं। सूचना विवरणिका भी वेबसाइट के भीतर लॉन्च की गई है और यह परीक्षा पैटर्न, क्षेत्रों, पाठ्यक्रम आदि के बारे में सभी आवश्यक जानकारी संग्रहित करती है। तैयारी में मदद के लिए संभावित उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र भी देख सकेंगे।

उच्च अध्ययन के इच्छुक छात्रों के लिए GATE में जबरदस्त संभावनाएं हैं। यह प्रवेश और/या वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करता है: (i) इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / विज्ञान / वाणिज्य / कला में मास्टर कार्यक्रम और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रम और (ii) MoE और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में कला और विज्ञान की संबंधित शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रम में। इसके अलावा, कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) अपनी भर्ती प्रक्रियाओं में गेट स्कोर का उपयोग करते रहे हैं। परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी 2023 को आठ क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। गेट 2023 आधिकारिक वेबसाइट: https://gate.iitk.ac.in परीक्षा से संबंधित सभी सूचनाओं के आधिकारिक स्रोत के रूप में कार्य करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here