Home न्यूज अब हिन्दी के विद्यार्थी सीखेंगे फिल्म और डॉक्यूमेंट्री बनाने की तकनीक और...

अब हिन्दी के विद्यार्थी सीखेंगे फिल्म और डॉक्यूमेंट्री बनाने की तकनीक और पत्रकारिता की बारीकियां

167
0

हिन्दी विभाग और निस्कॉर्ट, गाज़ियाबाद के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।
झांसी। बीयू के हिन्दी विभाग और देश के 100 सर्वश्रेष्ठ मीडिया संस्थानों में परिगणित मीडिया संस्थान निस्कॉर्ट, गाज़ियाबाद के बीच आज परस्पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव विनय कुमार सिंह और निस्कॉर्ट के निदेशक फादर रॉबिंसन रॉड्रिग्स सिल्वेस्टर ने हस्ताक्षर किए। इस सहमति पत्र के विषय में जानकारी देते हुए हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया ने बताया कि विभाग तथा निस्कॉर्ट के विद्यार्थी स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एक दूसरे के संस्थानों का भ्रमण करेंगे तथा यहां के विद्यार्थी निस्कॉर्ट के विशेषज्ञ प्रोफेसरों से फिल्म निर्माण, कैमरा तकनीक, स्क्रिप्ट लेखन, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया से रोजगार की बारीकियां सीखेंगे, जो उनके रोजगार हासिल करने में सहायक सिद्ध होगा। बदले में निस्कॉर्ट के विद्यार्थी बुंदेलखंड के लोक साहित्य, हिन्दी भाषा के मानकीकरण, साहित्यिक शोध प्रविधि, न्यू मीडिया आदि के विषय में यहां के शिक्षकों की विशेषज्ञता का लाभ ले सकेंगे।
इस सहमति पत्र के द्वारा विद्यार्थी एक दूसरे विभागों से जुड़कर निश्चय ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्यों को अर्जित करने की दिशा में प्रवृत्त होंगे। उन्होंने आगे कहा कि निकट भविष्य में यहां के शिक्षकों और विद्यार्थियों का दल निस्कॉर्ट का दौरा करेगा तथा उनकी विशेषज्ञता का व्यावहारिक लाभ प्राप्त करेगा।
इस अवसर पर निस्कॉर्ट की प्राचार्या डॉ ऋतु दुबे तिवारी ने कहा कि निस्कॉर्ट उत्तर प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में एक बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के अग्रणी हिन्दी विभाग के साथ जुड़कर गर्व का अनुभव कर रहा है। निस्कॉर्ट की मीडिया क्षेत्र की विशेषज्ञता और हिन्दी विभाग की सतत जारी साहित्यिक गतिविधियों का लाभ एक दूसरे के संस्थानों को मिलेगा, जिससे विद्यार्थियों को ज्ञानार्जन, रोजगार तथा दक्षता आधारित शिक्षा का मणिकांचन संयोग प्राप्त होगा। इस अवसर पर निदेशक अकादमिक प्रोफेसर एस पी सिंह ने इस सहमति पत्र के हस्ताक्षरित होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा इस प्रकार के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने से विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नए द्वार खुलेंगे, जो अत्यन्त हर्ष का विषय है। कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने भी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने हेतु हिन्दी विभाग को बधाई देते हुए कहा कि शीघ्र ही दोनों संस्थाओं द्वारा किसी महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना चाहिए, ताकि दोनों संस्थाओं के विद्यार्थियों को जल्द से जल्द इस सहमति पत्र के लाभ मिलने शुरू हो सकें।
निस्कॉर्ट के निदेशक फादर रॉबिंसन रॉड्रिग्स सिल्वेस्टर ने कहा कि जल्द ही निस्कॉर्ट के शिक्षकों के नेतृत्व में विद्यार्थी शूटिंग करने हेतु तथा यहां का भ्रमण करेंगे तथा यहां के लोक साहित्य, संस्कृति, इतिहास, पर्यटन आदि की बारीकियों को जानेंगे। इस अवसर पर डॉ मुन्ना तिवारी, डॉ श्रीहरि त्रिपाठी और नवीन चंद पटेल भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here