Home न्यूज अब मुंबई में टला विमान हादसा

अब मुंबई में टला विमान हादसा

123
0

इस साल अब तक इतनी फ्लाइट्स पर आया ‘संकट’

दिल्ली से मुंबई जा रहा स्पाइसजेट का विमान सोमवार सुबह मुंबई एयरपोर्ट पर क्रैश लैंडिंग का शिकार होने से बच गया। जानकारी के मुताबिक लैंडिंग के बाद पता चला कि विमान का टायर फट गया था। हालांकि राहत की बात यह रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। स्पाइसजेट के प्रवक्ता का कहना है कि विमान को लैंड कराने में पायलटों को कोई परेशानी नहीं हुई। टायरों से भी किसी तरह का धुआं नहीं निकला था। वैसे इस साल यह पहली बार नहीं है जब किसी विमान की लैंडिंग में परेशानी का सामना करना पड़ा हो।

सुबह नौ बजे विमान ने किया था लैंड
जानकारी के मुताबिक फ्लाइट संख्या एसजी-8701 ने सुबह 7.30 पर दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी। यह विमान सुबह 9 बजे मुंबई के मेन रनवे 27 पर उतरा। यहां उतरने के बाद पता चला कि विमान का टायर फट गया था। इसके बाद मेन रनवे को घटना के निरीक्षण के लिए बंद कर दिया गया। इस दौरान यहां उतरने वाले दो अन्य विमानों की उड़ान भी टाल दी गई। इस बारे में स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि विमान सुरक्षित ढंग से उतरने में कामयाब रहा था। इसे एटीसी द्वारा तय पार्किंग में ही खड़ा किया गया। लैंडिंग के दौरान न तो पायलटों और न ही यात्रियों ने किसी तरह का परेशानी का अनुभव किया। प्रवक्ता के मुताबिक विमान के टायर से किसी तरह का धुआं भी नहीं निकला था।

21 अगस्त
इस दिन कोलकाता एयरपोर्ट पर शुक्रवार को कुछ ऐसा हुआ कि करीब घंटे भर यात्रियों की सांसें अटकी रहीं। इस दौरान क्रॉसविंड के चलते शाम 5 से साढ़े 6 बजे तक लैंड करने वाले विमान हवा में ही चक्कर काटते रह गए। 11 विमानों के कैप्टंस ने रनवे पर फ्लाइट लैंड कराने की कोशिश की। लेकिन हवा इस कदर तेज थी कि उन्हें इंतजार ही करना पड़ा।
12 अगस्त
बेंगलुरु से माले (मालदीव) गो फर्स्ट फ्लाइट की कोयंबटूर हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। बताया जा रहा है कि फ्लाइट में 92 यात्री सवार थे। बाद में इन सभी को आज को दूसरी फ्लाइट से कोयंबयूर हवाई अड्डे से ही माले की ओर रवाना किया गया। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, इंजन में कुछ खराबी आने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी।

05 अगस्त
इससे पहले पांच अगस्त को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक विमान को इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी। यहां के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मुंबई जा रहे विस्तारा एयरलाइंस के विमान से एक पक्षी टकरा गया। पक्षी टकराने के बाद पायलट ने तत्काल एटीसी से संपर्क किया। उसके बाद विमान की वाराणसी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।
04 अगस्त 
चार अगस्त को भी ऐसी ही एक घटना सामने आई थी। इस दिन गोफर्स्ट एयरलाइंस के विमान ने चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन एक पक्षी से टकराने के बाद उसे अहमदाबाद हवाईअड्डे पर लौटना पड़ा था।

19 जून 
को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के बाद स्पाइसजेट के विमान के इंजन में आग लग गयी थी और 184 यात्रियों को लेकर उड़े विमान को कुछ ही मिनट बाद आपात स्थिति में उतारा गया। दरअसल विमान से किसी पक्षी के टकराने से इंजन में खामी आ गयी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here